शनिवार, 4 दिसंबर 2010

सीबीआई वेबसाइट की सुरक्षा पर खड़े सवाल!

भारत की 270 वेबसाइट हैक कर चुके हैं पाकिस्तानी हैकर
ओ.पी. पाल
दुनिया में वेबसाइट हैकरों के हमलों में भारत की सबसे सुरक्षित माने जाने वाली केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की वेबसाइट भी हैक कर ली गई। हैक करने वाले पाकिस्तानी सायबर आर्मी ने उल्टे भारतीय सायबर आर्मी को चेतावनी तक दे डाली। सीबीआई की वेबसाइट का हैक होना उसकी सुरक्षा प्रणाली पर भी सवालिया निशान खड़े करता है जो 24 घंटे अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी इंटरपोल से जुड़ी रहती है। भारत की सीबीआई समेत 270 वेबसाइट हैक करके पाकिस्तान ने अपना नापाक चेहरा एक बार फिर से जाहिर कर दिया है।
अमेरिका की विदेश नीति को हैक करने वाली विकिलिक्स के खुलासे ने दुनिया में हलचल मचा रखी है, लेकिन भारत में 24 घंटे अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी इंटरपोल से जुड़ी रहने वाली जिस सीबीआई की वेबसाइट को अत्यंत सुरक्षित माना जाता था उसे भी हैकिंग का शिकार होना पड़ा, जिसके कारण सीबीआई की वेबसाइट की सुरक्षा पर सवाल खड़े होना स्वाभाविक है। भारत की सर्वोच्च जांच एजेंसी के रूप में पहचानी जाने वाली सीबीआई वेबसाइट के पहले पन्ने को शुक्रवार यानि 3/4 दिसंबर की रात्रि को पाकिस्तान सायबर आर्मी ने घुसपैठ करके हैक तो कर ही लिया, बल्कि हैकरों ने उस पर संदेश लिखकर भारतीय सायबर आर्मी को चेतावनी तक दे डाली कि भविष्य में उनकी यानि पाक की वेबसाइट पर हमला नहीं बोला जाना चाहिए। सीबीआई की साइट हैक कर उस पर 'पाकिस्तान साइबर आर्मी' (पीसीए) की ओर 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे तक लिखे हुए पाए गए। वहीं लिखा पाया गया कि यह पाकिस्तानी साइट हैक करने का नतीजा है। हैकरों ने कहा कि वे पहले ही कह चुके हैं कि हम सो रहे हैं मरे नहीं हैं। दूर रहो नहीं तो परेशान होंगे। यह दावा किया गया है कि पीसीए भारत की हरेक वेबसाइट हैक करने की ताकत रखता है। हम इसका लोकल सर्वर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। हम तुम्हारे 31 हजार 337 हैकर्स को कहना चाहते हैं तुम बच्चे हो, जाओ कुछ और किताबें पढो।
चेतावनी देने वाली पाकिस्तान की सायबर आर्मी का भारतीय सायबर आर्मी पर यह भी आरोप लगाया है कि उसने पाकिस्तान की कई वेबसाइट को अपना निशाना बनाया है। हैकरों ने अपने संदेश में उन फिल्टर कंट्रोल के बारे भी लिखा है जिन्हें एनआईसी मुहैया कराती है। देश भर के कंप्यूटर सर्वरों का नियंत्रण एनआईसी के हाथों में है। खुफिया एजेंसियां काफी समय से सरकार को चेतावनी देती रही हैं कि भारत के अधिकतर कार्यालयों में सायबर सुरक्षा के प्रति ध्यान नहीं दिया जा रहा है जिससे खतरा पैदा हो रहा है। पाकिस्तान सायबर आर्मी ने अन्य वेबसाइटों को भी हैक करने की धमकी दी है। ऐसे में खुफिया एजेंसियों ने सरकार को आगाह किया है कि सरकारी दफ्तरों में उचित साइबर सुरक्षा मुहैया नहीं कराई गई तो हैकर भारत की अन्य महत्वपूर्ण दूसरी वेबसाइटों में भी गड़बड़ी कर सकते हैं। सीबीआई की खुद की वेबसाइट हैक हो जाना सीबीआई के खासी शर्मिंदगी के सबब से कम नहीं है यानि वेबसाइट के होम पेज पर पाकिस्तानी साइबर आर्मी की तरफ से चेतावनी भरे एक संदेश लिखकर पाकिस्तानी हैकरों ने सीबीआई की वेबसाइट को हैक कर भारत की साइबर सुरक्षा की कलई भी खोल दी है, जिसे सबसे सुरक्षित वेबसाइटों में से एक माना जाता है। एनआईसी देशभर में कंप्यूटर सर्वरों को नियंत्रित करती है। पाकिस्तान की इस हरकत के बाद हालांकि प्रेस सूचना अधिकारी ने बताया कि सीबीआई को इस बात की जानकारी है कि उसकी वेबसाइट को हैक कर लिया गया है। सूत्रों के अनुसार सीबीआई की वेबसाइट बंद हुई और पकिस्तान सायबर आर्मी के लोग होने की बात कहते हुए कुछ लोगो ने इस वेबसाइट को हैक करने का दावा किया तो भारतीय जांच एजेंसी हरकत में आई और सीबीआई के क्राइम सेल ने कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ सूचना तकनीकी कानून की कई धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया है। यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान की इस हरकत में सीबीआई की ही नहीं, बल्कि भारत की अभी तक 270 प्रमुख वेबसाइट हैक की है जिससे पाकिस्तान का नापाक चेहरा भी सामने आ गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें