शनिवार, 18 दिसंबर 2010

तम्बुओं का शहर में सोनिया

सोनिया आज करेंगी ध्वजारोहण
ओ.पी. पाल
कांग्रेस के महाधिवेशन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं, जहां तम्बुओं के अस्थायी शहर को निर्मित करके बुराड़ी के महाधिवेशन स्थल को कांग्रेस के झंडे के रंग में रंग दिया गया है।इस महाधिवेशन में 19 नवंबर को 10.10 बजे कांग्रेस की नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ध्वजारोहण करेंगी, जिसके बाद खुला महाधिवेशन शुरू हो जाएगा। नवनिर्वाचित अध्यक्ष सोनिया गांधी को पार्टी की पंरपरा के अनुसार बनाये गये 33 द्वार वाले पंडाल के विशाल मंच तक ले जाया जाएगा। महाधिवेशन की तैयारियां भी अभूतपूर्व बतायी जा रही है और इस पंडाल में 17 कांग्रेस प्रतिनिधियों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई गई हैं, जबकि आगे की दो लाइनों में करीब एक हजार से अधिक क्षमता में फैंसी कुर्सियों के अलावा डेढ़ सौ सौफे डाले गये हैँ। मंच के बाएं और मीडिया को स्थान दिया गया है। इस पंडाल में जहां मंच पर श्रीमती सोनिया गांधी, राजीव गांधी, लाल बहादुर शास्त्री, जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी, सरदार पटेल, अब्दुल कलाम, सरोजनी नायडू, सुभाषचंद्र बोस, डा. अम्बेडकर तथा प्रधानमंत्री मनमोहन के चित्रों का हार्डिंग लगाया गया तो मंच के बाएं ओर कांगे्रस युवराज राहुल गांधी का सबसे पहले चित्र लगाया गया है, जिसके बाद इस ओर डा. अम्बेडकर, सुभाष चंद्र बोस, सरदार पटेल, राजीव गांधी, लाल बहादुर शास्त्री व अब्दुल कलाम के चित्र लगाए गये हैं, तो मंच के दाएं ओर सबसे पहले इंदिरा गांधी और उसके बाद क्रम से जवाहर लाल नेहरू, मनमोहन सिंह, संस्थापक अध्यक्ष वीवी बनर्जी, सरोजनी नायडू तथा अंत में सरदार पटेल के बड़े चित्र लगाए गये हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का चित्र मंच के विपरीत सबसे पीछे लगाया गया है। वहीं मंच के दाएं ओर कांग्रेस के 125 साल के सफर को दर्शाते हुए 1985 से अब तक बने 59 कांग्रेस अध्यक्षों के सभी चित्र लगाए गये हैं।
नरसिंह राव फिर हुए नजर अंदाज
कांग्रेस पार्टी ने जिस प्रकार से पिछले साल दिसंबर में कांग्रेस के 125वें वर्ष की शुरूआत में आयोजित सम्मेलन में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंह राव को कोई स्थान नहीं दिया था, उसी प्रकार कांग्रेस के 83वें महाधिवेशन में भी उन्हें नजरअंदाज किया गया है। महाधिवेशन में देश के सभी कांग्रेसी प्रधानमंत्री को मंच पर संयुक्त चित्र में ही नहीं, बल्कि विशाल पंडाल में लगाए गये अलग-अलग चित्रों में भी कहीं तक नरसिंह राव का चित्र नहीं लगाया गया है। जहां तक पंडाल में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के चित्र को जगह दी गई है तो वह शायद कांगे्रस की मजबूरी थी, जहां सभी कांग्रेस अध्यक्षों के टेबलेट साइज चित्रों में उन्हें एक कोने में जगह मिली है। नरसिम्हा राव 1992 से 1996 तक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं। गौरतलब है कि जब पूर्व प्रधानमंत्री नरसिंह राव का निधन हुआ था तो उनके पार्थिव शरीर को कांग्रेस मुख्यालय लाने से भी परहेज किया गया था।
आजादी के बाद नहीं बना मुस्लिम
 अध्यक्ष कांग्रेस के 125 साल के इतिहास को पार्टी ने अपने 83वें महाधिवेशन में प्रमुख पृष्ठभूमि में शामिल किया है, जिसमें महाधिवेशन के मंच के दाएं ओर लगाए गये कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्षों को क्रमवार चित्रों के रूप में दर्शाया गया है, लेकिन देखने से साफ जाहिर होता है कि कांग्रेस ने देश की आजादी के बाद किसी भी मुस्लिम को राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदासीन नहीं किया, जबकि कांग्रेस की स्थापना से अभी तक कुल बने 59 राष्ट्रीय अध्यक्षों में आजादी से पहले आठ मुस्लिम राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं, जिनमें 1887 में बदरूद्दीन तैयबजी, 1896 में रहमतुल्ला,1913 में नवाब सैयद मोहम्मद बहादुर, 1918 में सैयद हसन इमाम, 1921 में हकीम अजमल खान, 1923 में मौलाना अब्दुल कलाम आजाद व मौलाना मो. जफर तथा 1927 में डा. एम.ए. अंसारी कांग्रेस के राष्टÑीय अध्यक्ष के रूप में अंतिम मुस्लिम चेहरा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें