शनिवार, 23 अक्तूबर 2010

सैलजा ने जारी की पर्यटन आचार संहिता

ताकि सैलानियों को सम्मानजनक और सुरक्षित माहौल मिल सके


ओ.पी. पाल
राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान पर्यटन क्षेत्र से जुड़े अवांछित तथा असामाजिक तत्वों के सक्रिय होने की आशंकाओं के मद्देनजर सरकार भारत आने वाले सैलानियों को सम्मानजनक, साफ-सुथरा तथा सुरक्षित भारत यात्रा का यादगार तोहफा देने के लिए विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर एक आदर्श आचार संहिता जारी की गई। इस मौके पर पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों ने पर्यटन और आवास तथा शहरी गरीबी उपशमन मंत्री कुमारी सैलजा की उपस्थिति में सुरक्षित और सम्माननीय पर्यटन तथा धारणीय पर्यटन के लिए आचार संहिता पर आधारित एक शपथपत्र पर हस्ताक्षर किए और उन्हें पर्यटन मंत्री को सौँपा।
यहां अशोका होटल में अतुल्य भारत अभियान के तहत ‘सुरक्षित एवं सम्मानजनक पर्यटन और सतत पर्यटन के प्रति प्रतिबद्धता के लिए प्रतिज्ञा’ आयोजित एक समारोह में पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों ने पर्यटन के लिए जारी आचार संहिता पर आधारित शपथ पत्र पर हस्ताक्षर करके केंद्रीय पर्यटन मंत्री कुमारी सैलजा को सौंपे। इस समारोह को संबोधित करते हुए कुमारी सैलजा ने कहा कि सुरक्षित और सम्माननीय पर्यटन तथा धारणीय पर्यटन के लिए आचार संहिता पर हस्ताक्षर करके हम विश्व को यह दिखाने के साथ-साथ इस बात की पुष्टि भी कर रहे हैं कि अपने अतिथियों और धरती माता के प्रति हमारे पास उत्तर दायित्व की भावना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस आयोजित किया जाता है, जिसका उद्देश्य पर्यटन के महत्व के बारे में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच जागरूकता कायम करने पर जोर देना है। इस दिन हम पर्यटन क्षेत्र से जुड़ी वैश्विक चुनौतियों को दूर करने के साथ ही हमारे सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक जीवन पर इसके प्रभावों पर भी जोर देते हैं। कुमारी सैलजा ने कहा कि भारत की मेजबानी में दिल्ली में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में एक सप्ताह भी नहीं बचा है और विदेशी खिलाडियों और सैलानियों के दल दिल्ली आने शुरू हो गये है, इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि हम अपने मेहमानों का स्वागत करके भारत की सभ्यता और संस्कृति की मिसाल कायम करें। इस अवसर पर पर्यटन राज्य मंत्री श्री सुल्तान अहमद भी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हितधारकों की भूमिका को सराहा जिनके सहयोग और भागीदारी से अतुल्य भारत दुनिया के देशों में भारत की पहचान कायम कर चुका है।
पर्यटन मंत्रालय ने इस आचार संहिता के बारे में सभी संबद्ध पक्षों के साथ एक समझौता किया है। कुमारी सैलजा का कहना है कि मंत्रालय इन खबरों से चिंतित है कि खेलों के दौरान दिल्ली में वेश्यावृति बढ़ने की आशंका है तथा पर्यटकों को कुछ निहित स्वार्थी तत्व व्यावसायिक हितों की खातिर परेशान कर सकते हैं। मंत्रालय इस बात के लिए प्रयत्नशील है कि खेलों के दौरान भारत आने वाले सभी सैलानियों को सम्मानजनक, साफ-सुथरा तथा सुरक्षित भारत यात्रा का यादगार तोहफा दिया जाए। इसी के मद्देनजर आज सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस पर राजधानी में एक आदर्श आचार संहिता जारी की गई है। उन्होंने कहा कि इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले सभी पक्षों का दायित्व होगा कि वह इस संहिता का पालन करें। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि संहिता का उल्लंघन करने वाले पक्षों से कैसे निबटा जाए पर उन्होंने कहा कि इस तमाम प्रक्रिया को तैयार किया गया है। सूत्रों के अनुसार इस संहिता के दायरे में गाइडों, टैक्सी ड्राइवरों, होटलों, रेस्तराओं तथा अतिथि गृहों के मालिकों के साथ पुलिस बल को भी लाया जाएगा। सैलजा के अनुसार आचार संहिता को प्रभावी ढंग से लागू करने की मंशा से मंत्रालय केंद्र शासित प्रदेशों तथा राज्यों को भी पत्र लिखे गये हैँ। सूत्रों के अनुसार संहिता के बारे में भारत आने वाले सैलानी ज्यादा से ज्यादा जान पाएं, इस बारे में पर्यटक मंत्रालय ने विदेश मंत्रालय से भी बातचीत की है तथा उन्हें सुझाव दिया है कि भारत यात्रा संबंधी उनके यात्रा दस्तावेजों पर इस संहिता का भी जिक्र किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें